Maharashtra Board Class 5 Hindi Solutions स्वयं सध्ययन

Balbharti Maharashtra State Board Class 5 Hindi Solutions Sulabhbharati स्वयं सध्ययन Notes, Textbook Exercise Important Questions and Answers.

Maharashtra State Board Class 5 Hindi Sulabhbharati Solutions स्वयं सध्ययन

5th Standard Hindi Digest स्वयं सध्ययन Textbook Questions and Answers

1. बिंदुओं को जोड़कर रंग भरिए और पूरी वर्णमाला क्रम से लिखिए:

प्रश्न 1.
बिंदुओं को जोड़कर रंग भरिए और पूरी वर्णमाला क्रम से लिखिए:
Maharashtra Board Class 5 Hindi Solutions स्वयं सध्ययन 1

Maharashtra Board Class 5 Hindi Solutions स्वयं सध्ययन

2. चित्रों और मात्राओं की उचित जोड़ियाँ मिलाइए:

प्रश्न 1.
चित्रों और मात्राओं की उचित जोड़ियाँ मिलाइए:
Note: शलजम और शलगम दोनों सही है।
Maharashtra Board Class 5 Hindi Solutions स्वयं सध्ययन 2
उत्तर:

  1. अ – पत्ता
  2. आ – पालक
  3. इ – पिचकारी
  4. ई – पीपा
  5. उ – पुल
  6. ऊ – पूँछ
  7. ऋ – पृष्ठ
  8. ए – पेड़
  9. ऐ – पैसा
  10. ओ – पोथी
  11. औ – पौधा
  12. अं – अंडा

Hindi Sulabhbharati Class 5 Solutions स्वयं सध्ययन Additional Important Questions and Answers

वर्णमाला:

स्वर:
अ आ इ ई उ ऊ ऋ ए ऐ ओ औ अं अः

Maharashtra Board Class 5 Hindi Solutions स्वयं सध्ययन

व्यंजन:
Maharashtra Board Class 5 Hindi Solutions स्वयं सध्ययन 3

प्रश्न 1.
रिक्त स्थान भरिए:

  1. पे ……….
  2. रो …………
  3. ज ……….
  4. घ ………
  5. मह ……….
  6. ब …………
  7. म ……….
  8. शल ………….
  9. टमा ……….
  10. रा ………….
  11. पौ ………..
  12. नगा ……….
  13. चि ………. या
  14. ………. रन
  15. ली ……….

उत्तर:

  1. ड़
  2. टी
  3. ड़ी
  4. जम
  5. टर
  6. जा
  7. धा
  8. ड़ा
  9. ड़ि
  10. हि
  11. ची

Maharashtra Board Class 5 Hindi Solutions स्वयं सध्ययन

प्रश्न 2.
अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ऋ की मात्राओंवाले दो-दो शब्द लिखिए:
मग काम दिया नीला सुन जून ऋतु

  1. मग: (i) जग (ii) चल
  2. काम: (i) नाम (ii) दाम
  3. दिया: (i) मिला (ii) किया
  4. नीला: (i) मीरा (ii) पीला
  5. सुन: (i) बुन (ii) धुन
  6. जून: (i) फूल (ii) दूध
  7. ऋतु: (i) ऋषभ (ii) ऋचा

Note: पीढ़ा हिंदी में इस शब्द का चलन नहीं है, इसके लिए पटला शब्द होता है। सो उदाहरणस्वरुप कोई और चित्र छापें – जैसे ‘पीपा’ यानी कनस्तर.

Leave a Comment